Breaking News

नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को ट्रेनर द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

वाराणसी। पंचायती राज विभाग द्वारा “हमारी योजना-हमारा विकास” अभियान के तहत आराजी लाइन विकास खण्ड सभागार में बुधवार को नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय परिचयात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ.महेन्द्र सिंह पटेल व एडीओ पंचायत रविन्द्र कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।
पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश से आये हुए तीन मास्टर ट्रेनर वीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव,राधेश्याम यादव के साथ पूजा राय ने परिचयात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित सभी सम्मानित ग्राम प्रधानों को उनके कार्य के बाबत 73 वां संविधान संसोधन अधिनियम 1992-93 में हुए और 1995 में लागू चुनाव आयोग के समय की अहम जानकारियां देने के साथ साथ एक तिहाई प्रधानी,जिला पंचायती,जिला अध्यक्ष की शीट महिलाओं के लिए आरक्षित होने के बारे में बताया। ट्रेनर राधेश्याम यादव ने बताया कि अब गाँव की आबादी मतदाता को ही मानी जायेगी जिस गाँव मे एक हजार से कम मतदाता होंगे उस गांव को पड़ोस वाले गाँव जिसमे एक हजार के ऊपर मतदाता होंगे उसमे उस गाँव का विलय कर दो गाँव को संयुक्त कर प्रधानी की चुनाव होगी दोनो गाँव का एक ही ग्राम प्रधान होगा जो दोनो गाँव के विकास का संचालन करेगा। प्रधानों के छ समितियों में जल प्रबंधन समिति,निर्माण समिति,नियोजन समिति,शिक्षा समिति प्रशासनिक समिति के साथ साथ स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति के कार्यो के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी देते हुए नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों  को अपने अपने जिम्मेदारी के सही तरीके से करने की जानकारी दी।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एडीओ पंचायत रविन्द्र कुमार सिंह,ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि  महेन्द्र सिंह पटेल,मास्टर ट्रेनर राधेश्याम यादव,वीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव,पूजा राय,ग्राम प्रधान मनोज वर्मा,संजय यादव,श्रीनाथ पटेल,श्यामलाल चौहान, पार्वती यादव, चन्द्रजीत यादव,विजय श्रीवास्तव, सहित नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button