Breaking News

मध्य प्रदेश में विधानसभा सीट के उपचुनाव आज, कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टी के प्रत्याशियों की दावेदारी

भोपाल। मप्र :- लंबे इंतजार के बाद अब मध्य प्रदेश के तीन विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है। पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उपचुनाव के लिए 1 हजार 235 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी और वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। वहीं 865 मतदान केंद्रों को संवेदनशील बूथ की लिस्ट में रखा गया है। तीनों सीटों पर कुल 26,50,004 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

एडिशनल चीफ इलेक्शन ऑफिसर राजेश कौल के मुताबिक उपचुनाव में आज 26 लाख 50 हजार चार वोटर्स  अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वोटिंग के लिए कुल 3 हजार 944 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव के लिए 10 हजार 27 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और 5 हजार 517 कंट्रोल यूनिट के साथ ही 5 हजार 886 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है। तीनों सीटों पर हो रहे उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है।

बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र जोबट विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार महेश पटेल की टक्कर कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुई सुलोचना रावत के साथ है। वह इस सीट पर कांग्रेस के टिकट पर दो बार विधायक भी रह चुकी हैं। वहीं रैगांव विधानसभा सीट पर बीजेपी की प्रतिमा बागरी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा के साथ है। पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के शिशुपाल सिंह का कांग्रेस प्रत्याशी नतेंद्र राठौड़ के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। बता दें कि शिशुपाल सिंह सपा से बीजेपी में शामिल हुए हैं।

विधायकों के निधन के बाद खाली हुई तीनों सीटें

बता दें कि तीनों सीटों पर उपचुनाव की मुख्य वजह विधायकों का निधन होना है। जोबट सीट कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद खाली हुई है। वहीं रैगांव सीट पर बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी का निधन हो गया था। इस वजह से बीजेपी ने उनकी बहू प्रतिमा बागरी को चुनावी मैदान में उतारा है। पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक ब्रजेंद्र सिंह राठौड़ के निधन के बाद खाली हुई है। इसीलिए कांग्रेस ने इस सीट पर उनके बेटे नतेंद्र राठौड़ को चुनावी मैदान में उतारा है

बता दें कि रैगांव विधानसभा सीट पर बीजेपी के विधायक रहे जुगल किशोर ने कांग्रेस की मौजूदा प्रत्याशी कल्पना वर्मा को साल 2018 विधानसभा चुनाव में हरा दिया था  अब कांग्रेस ने जुगल किशोर की बहू प्रतिभा बागरी के खिलाफ एक बार फिर कल्पना को चुनावी रण में उतारा है। तीनों सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button