Breaking News

जनकल्याकारी योजना में पूरी तत्परता से कार्य कर हितग्राही को लाभांवित किया जाए : सांसद श्री दराबार

सभागृह में सांसद एवं प्रशासनिक अधिकारी

धार। मप्र :- मुख्यमंत्री आवास योजना में अधूरे कार्य वाले आवास में हितग्राही को मोटिवेट कर उन्हे कार्य पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करें। मध्यान्ह भोजन पर विशेष ध्यान दिया जाए, कही भी कोई लापरवाही न हो यह सुनिश्चित करें। सभी जनकल्याकारी योजना में पूरी तत्परता से कार्य कर हितग्राही को लाभांवित किया जाए। सडकों में जहॉ भी अतिक्रमण हो उसे हटा कर शोल्डर हर जगह होना सुनिश्चित किया जाए। जहॉ पर भी ऐसी समस्या हो वहॉ के जनप्रतिनिधि लाईव लोकेशन की फोटो विभागीाय अधिकारी को भेजे। यह निर्देश सांसद Chhatar Singh Darbar  ने जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष Malti mohan patel, Collector Dhar डॉ पंकज जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष वशिष्ठ सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
    
        बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड टीकाकरण में दूसरे डोज के लिए हर ब्लाक में लोगो को मोटिवेट किया जाए। इस कार्य में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को सम्मिलित कर उनका सहयोग लिया जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग यह सुनिश्चित  करें कि शालाओं/आंगनवाडियों में शत प्रतिशत कनेक्शन की व्यवस्था है, वहॉ पेयजल की समस्या न आए। सामाजिक न्याय विभाग पेंशन के लिए ग्रामीण स्तर पर केम्प आयोजित कर पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ प्रदान करें। कही भी कोई पात्र हितग्राही पेंशन के लाभ से वंचित न रहे। आजीविका मिशन अपने समूह की संख्या में और बढोतरी करे जिससे अधिक से अधिक लोगो को इसमें लाभ मिल सके। जिला शिक्षा केंद्र द्वारा बनाए जा रहे निर्माण कार्य में समस्या आने पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर समस्या का हल कर कार्य पूर्ण कराए। राशन अपने द्वार योजना में ट्रांसपोर्ट कार्य में क्षेत्र के व्याक्ति को अवसर दिया जाए। जिससे उसे भी रोजगार का अवसर मिले। उन्होंने रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मजदूर को मजदूरी का भुगतान समय पर मिल जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना तथा व्यक्तिगत शौचालय का लक्ष्य जल्द पूर्ण करें।
 
      बैठक में प्रधानमंत्री सड़क, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,  राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ,पूरक पोषण आहार, स्वच्छता सर्वेक्षण, अमृत योजनान्तर्गत नर्मदा पेयजल परियोजना, जल जीवन मिशन, पेंशन योजनाओं पर विस्तार से चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button