Breaking News

अखिल भारतीय जागरूकता एवं विविध साक्षरता शिविर आयोजित किया

मनावर:- धार (शाहनवाज़ शेख) जिला विधिक प्राधिकरण के तत्वावधान में धार जिले की जनपद पंचायत मनावर के ग्राम देवरा में आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के अंतर्गत मेगा कैम्प का आयोजन किया गया। आयोजित इस  शिविर में अतिरिक्त जिला एवम सत्र न्यायाधीश एवं तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष अकबर शेख के मुख्य आतिथ्य एवं सांसद छतरसिंह दरबार की अध्यक्षता में आयोजित इस शिविर में न्यायालय मनावर से न्यायाधीश के सी पैदाम, प्रथम श्रेणी न्यायाधीश सुश्री फाल्गुनी शर्मा, प्रथम श्रेणी न्यायाधीश श्री अजय मेडा ,अनुविभागीय पुलिस धीरज बब्बर,नगर निरीक्षक बृजेश मालवीय तहसीलदार सी एस धारवे, पारा लीगल वालंटियर रवि उजले, शशि पवार, सरपंच देवरा बाबूलाल चौहान, सांसद प्रतिनिधि नारायण सोनी सहित खंड स्तरीय अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्या पूजन, सरस्वती पूजन एवम गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवम दिप प्रज्ज्वलन कर किया गया।देवरा की माध्यमिक शाला की बच्चियों के द्वारा अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। शिविर में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन एवम जनपद पंचायत के द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।शिविर में न्यायाधीश सुश्री फाल्गुनी शर्मा द्वारा महिलाओं एवम बच्चों के अधिकारों के संरक्षण एवम विधिक सेवा से सम्बंधित जानकारी उपस्थित महिलाओं एवम ग्रामीणों को दी गई।उन्होंने महिलाओं एवम बच्चों को अपने साथ होने वाले किसी भी गलत व्यवहार के प्रति सचेत रहने एवम समय पर सतर्कता के साथ कार्यवाही करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि किसी भी अपराध के लिए समय पर उचित माध्यम से तत्काल निडर होकर कार्यवाही  करें।अतिरिक्त जिला एवम सत्र न्यायाधीश अकबर शेख ने ग्रामीणों को इन आयोजित किए जा रहे शिविरों के महत्व के बारे में बताते हुए विस्तार से विधिक सहायता के संबंध में जानकारी उपस्थित ग्रामीणों को दी। उन्होंने पंडाल में उपस्थित ग्रामीणों से कोई भी समस्या होने की स्थिति में अवगत कराने को कहा। ग्रामीणों से दिए गए आवेदनों पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए सांसद छतर सिंह दरबार ने न्यायपालिका के इन प्रयासों की सराहना करते हुए इसका लाभ लेने की अपील ग्रामीणों से की।उन्होंने प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया।

शासन द्वारा संचालित योजनाओं का सभी ग्रामीणों को लाभ लेने की अपील की गई। शिविर के शुभारंभ में स्वागत भाषण में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एम एल काग ने आयोजित शिविर की रूपरेखा एवम अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई।तहसीलदार सी एस धारवे ने राजस्व विभाग की संचालित योजनाओं,एवम परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग अर्चना सिंह ने अपने विभाग से सम्बंधित जानकारी उपस्थित ग्रामीणों को दी गई।शिविर में 07 विभागों  के द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 180 हितग्राहियों को 2517303 रुपये राशि के स्वीकृति पत्र स्वीकृति आदेश दिए गए।शिविर में विभिन्न विभागों के 21 आवेदन प्राप्त हुये जिनका पंजीयन कर संबंधित विभागों को समयावधि में निराकरण के निर्देश दिए गए।शिविर में उपस्थित एक दिव्यांग संतोष निवासी देवरा को ट्राइसिकल प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता बसंत उदासी के द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button