Breaking News

80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटर्स का घर पर ही होगा सत्यापन

वाराणसी ब्यूरो

वाराणसी। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि 80 वर्ष से अधिक मतदाता के भौतिक सत्यापन के लिए घर-घर जाएं। निधन की स्थिति में उनके परिवारीजनों से फार्म सात भरवा कर जमा कराएं। दिव्यांग मतदाताओं का भी सत्यापन करें। मतदाता सूची में उसकी टैगिंग का कार्य पूरा कराएं। बीएलओ को मोबाइल में गरुड़ ऐप के माध्यम से मतदान केंद्र की फोटो अपलोड करने का निर्देश भी दिया। डीएम ने अधिक से अधिक मतदाताओं को ऑनलाइन आवेदन करने पर जोर दिया गया। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि विशेष अभियान दिवस पर सभी बीएलओ से गरुण ऐप की लागिन एक सौ प्रतिशत पूरी होनी चाहिए।

आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची के लिए पुनरीक्षण व मतदाता (वोटर) पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चल रहा है। इस क्रम में विशेष अभियान दिवस का तृतीय चरण रविवार को चलाया गया जिसकी जानकारी लेने के लिए जिलाधिकारी पहुंचे थे। विशेष अभियान दिवस पर आठों विधानसभा क्षेत्र से फार्म-छह के 9337, फार्म-सात के 1583, फार्म-आठ के 141 व फार्म-आठ ए के 23 दावे व आपत्तियां प्राप्त की गई। लोकतंत्र का उत्सव मनाते हुए वोटर बने अभियान व संकल्प हमारा कोई मतदाता न छूटे की भावना को साकार किया गया। एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके या हो रहे युवा का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है। इसके लिए अभियान में फार्म छह भराया गया। निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित कराने के लिए फार्म सात, नाम संशोधन कराने के लिए फार्म आठ, निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन कराने के लिए फार्म आठ-ए भरवाया जा रहा है।

सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों व बीएलओ के कार्यों का पर्यवेक्षण के लिए 348 सुपरवाइजर लगाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button