Breaking News

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर

नई दिल्ली :- दक्षिण अफ्रीकी देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) की दहशत औऱ ब्रिटेन-बेल्जियम समेत कई देशों में यह वायरस पहुंच जाने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है।

पहले सरकार की तरफ से बताया गया था कि एक फैसले में तय किया गया है कि 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू किया जाएगा, लेकिन अब इस फैसले को टाल दिया गया है। यानी अब भारत में 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नहीं हो पाएंगी।

इससे पहले डीजीसीए (DGCA) ने संकेत दिया था कि कुछ पाबंदियों के साथ 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (international flights) को फिर से शुरू किया जा सकता है। एयर बबल के तहत संचालित की जा रही उड़ानें पहले की तरह जारी रहेंगी। भारत ने कोरोना महामारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था। मंत्रालय ने हाल में एक बयान में कहा था कि कमर्शियल इंटरनेशनल पैसेंजर सर्विसेज को फिर से शुरू करने के मामले में गृह मंत्रालय (home Ministry), विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से परामर्श किया गया है।

मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना वायरस (covid19) के फैलने के जोखिम के आधार पर देशों को तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि विभिन्न देशों की यात्रा करने वाली उड़ानों पर उनके कैटेगरी के आधार पर अलग-अलग प्रतिबंध लगाए जाएंगे। घरेलू उड़ानों को पूरी क्षमता के साथ ऑपरेट करने की अनुमति दे दी गई है। अक्टूबर में पिछले साल के मुकाबले एयर ट्रैफिक में 67 फीसदी तेजी आई थी। सितंबर के मुकाबले यह 24 फीसदी बढ़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button