Breaking News

सनबीम का प्रबंधक गिरफ्तार, क्लास-3 की बच्ची से स्वीपर ने किया था रेप

वाराणसी ब्यूरो

वाराणसी। लहरतारा स्थित सनबीम स्कूल में क्लास 3 की छात्रा से रेप के मामले में पुलिस ने बुधवार को प्रबंधक दिलीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस आज उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। सिगरा थाने की पुलिस का कहना है कि रेप के आरोपी अजय कुमार उर्फ सिंकू को स्वीपर के पद पर प्रबंधक ने ही नियुक्त किया था। सनबीम ग्रुप के चेयरमैन दीपक मधोक सहित स्कूल मैनेजमेंट से जुड़े 10 लोगों से पिछले 12 घंटे से पूछताछ कर रही है। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि सनबीम मैनेजमेंट से लहरतारा स्कूल से संबंधित सारे कागजात पेश करने को कहा गया है। हम इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड से “भी संपर्क करेंगे। जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि प्रकरण को लेकर काशीवार्ता पहले ही दिन से काशी के अभिभावकों के साथ खड़ा था। स्कूल प्रबंधन की किन गलतियों की वजह से बच्ची अमानवीय हरकत का शिकार हुई, यह भी हमने ही सबसे पहले उजागर किया था



स्कूल का चेयरमैन हिरासत में

पुलिस लाइन में पूरी रात प्रबंधक समेत 8 कर्मियों से कई गहन पूछताछ

लहरतारा स्थित जाने माने शिक्षण समूह के कान्वेंट स्कूल में कक्षा छात्रा से रेप मामले पुलिस ने बुधवार को चेयरमैन समेत 8 लोगों को हिरासत में लिया है। फिलहाल उनसे विशेष जांच दल (एसआईटी) के सदस्यों की टीम पूछताछ कर रही है। हालांकि, पांच दिनों पहले की घटना को लेकर अब भी लोगों में काफी गुस्सा है। वे पूछ रहे हैं कि आखिर स्कूल के प्रिंसिपल पर कब कार्रवाई होगी? काशीवासियों के आक्रोश को -देखते हुए पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने डीसीपी वरुणा जोन विक्रांत वीर के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया था। स्कूल के चेयरमैन, डिप्टी डायरेक्टर, प्रिंसिपल, मैनेजर, मैनेजर, और इफरमेरियन से पूछताछ में प्रबंधन की कई खामियां उजागर हुई थी। मंगलवार को राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम ने भी स्कूल का निरीक्षण किया था तो उन्होंने भी यह माना था कि बच्ची से रेप की घटना में प्रबंधन की प्रथमद्रष्ट्या गलती है। इसी के बाद से यह माना जा रहा था कि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भी पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसी परिप्रेक्ष्य में चेयरमैन समेत 8 लोगों को एसआईटी हिरासत में लेकर पुलिस लाइन में पूछताछ कर रही है। बता दें कि सिगरा थाना क्षेत्र की 9 साल की एक बच्ची लहरतारा स्थित इस स्कूल में कक्षा 3 की छात्रा है। 26 नवंबर को स्कूल के टॉयलेट में स्वीपर अजय कुमार उर्फ सिंकू ने छात्रा के साथ रेप किया था। बच्ची को उसने धमकाया कि किसी को बताया तो वह उसे बहुत मारेगा। सहमी हुई बच्ची स्कूल से जब घर पहुंची तो मां को आपबीती सुनाई। इसके बाद उसके पिता ने घटना के बारे में पुलिस को जानकारी दी तो अजय कुमार गिरफ्तार किया गया। उसके बाद से ही काशीवासी लामबंद थे कि बच्ची के साथ हुई अमानवीय घटना के लिए स्कूल प्रबंधन के जिम्मेदार लोगों पर




स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई न होने पर कांग्रेस आंदोलन करेगी

महानगर कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष विजय शंकर मेहता विज्जी महाराज ने कहा कि लहरतारा स्थित एक बड़े कन्वेंट स्कूल में छात्रा से दुष्कर्म की घटना की प्रशासन लीपापोती करने में जुटा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन की रसूख के चलते इस मामले में शासन-प्रशासन बैकफुट है। विज्जी महाराज ने कहा कि मासूम छात्रा से दुष्कर्म की घटना मानवता को शर्मसार करने के साथ ही झकझरने वाली है। इससे काशी का हर आम-ओ-खास आक्रोशित है। उन्होंने कहा कि यदि प्रशासन इस मामले में शीघ्र ही बड़ी कार्रवाई नहीं करता तो कांग्रेसी इसके खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन को तत्काल स्कूल प्रबंधक समेत अन्य दोषियों को गिरफ्तार कर स्कूल की मान्यता निरस्त करनी चाहिए।



कैमरे नहीं मिले तो कार्रवाई तय

अपर पुलिस आयुक्त अपराध और मुख्यालय सुभाष चंद दुबे ने बताया कि सभी स्कूल प्रबंधकों और प्रिंसिपल को यह निर्देशित किया गया है कि चार दिन के अंदर जहां-जहां सीसी कैमरे नहीं है, वह लगवा लें और खराब कैमरे दुरुस्त करा लें। स्कूल के अंदर गर्ल्स और ब्वायज टायलेट हर फ्लोर पर | होने चाहिए। स्कूल में महिलाकर्मी जरूर होनी चाहिए। उन्होंने स्कूल प्रबंधकों को |चेताया कि चार दिन बाद पुलिस स्कूलों का निरीक्षण करेगी। जहां कैमरे नहीं मिलेंगे उन पर कार्रवाई तय है।

अधिवक्ता विवेक शंकर तिवारी





प्रबन्धक की गिरफ्तारी इंसाफ का पहला चरण : अधिवक्ता विवेक शंकर तिवारी

दी सेंट्रल बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विवेक शंकर तिवारी ने अबोध बच्ची से बलात्कार केस में स्कूल प्रबंधक की गिरफ्तारी को न्याय की जीत बताया। कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा किया गया यह कार्य सराहनीय व प्रशंसनीय है। प्रथम सूचना रिपोर्ट की धारा 16 व 17 पाक्सो अधिनियम में परिवर्तित किए जाने के उपरांत ही मैंने अपने फेसबुक लाइव के माध्यम से यह स्पष्ट किया था कि नामजद अभियुक्त के अतिरिक्त अन्य लोगों पर भी गाज गिरने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button