Breaking News

वाराणसी में 13 दिसंबर को बंद रहेंगे जिले के सरकारी और निजी विद्यालय

वाराणसी ब्यूरो

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के ऐतिहासिक अवसर पर जिले में हजारों लोगों की मौजूदगी के चलते आवागमन की समस्या को देखते हुए सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। जिलाधिकारी की ओर से शुक्रवार देर रात जारी आदेश से शनिवार तक सभी स्कूलों को अवगत करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के एतिहासिक अवसर पर तीन हजार अति विशिष्ट और विशिष्ट अतिथियों का आवागमन हो रहा है। सुरक्षा को देखते हुए शहर के कई रूट पर डायवर्जन लागू है। इस परिस्थिति में विद्यार्थियों को विद्यालय आने-जाने में असुविधा का सामना ना करना पड़े, इसलिए वाराणसी जनपद में सभी सरकारी और निजी विद्यालयों की 13 दिसंबर को अवकाश घोषित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 दिसंबर को काशी आगमन और श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को देखते हुए विशेश्वरगंज मंडी सोमवार को बंद रहेगी। ये निर्णय वाराणसी किराना व्यापार समिति की ओर से लिया गया है।

समिति के महामंत्री अशोक कसेरा ने बताया कि अध्यक्ष मनोज पांडेय की अध्यक्षता में एक व्यापारिक बैठक हुई। इसमें ऐतिहासिक समारोह में शामिल होने और प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए मंडी बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण को लेकर चौराहों पर सजावट का काम अब अंतिम चरण में है। शहर के लगभग सभी प्रमुख चौराहों पर सजावट का काम पूरा। शुक्रवार को लहुराबीर, रथयात्रा, मलदहिया आदि चौराहों को सजाने का काम पूरा कर लिया गया। 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है। इसके तहत किए जा रहे कार्य अब अंतिम चरण में हैं।
प्रधानमंत्री गंगा की रेती पर काशी विश्वनाथ धाम की विकास यात्रा भी देखेंगे। इसके लिए सैंड आर्टिस्ट ललिता घाट पर बालू में जटाजूट बाबा विश्वनाथ के साथ ही संपूर्ण धाम का चित्र उकेर रहे हैं। गंगा तट पर बनी जेटी से चंद कदम की दूरी पर 21 कलाकारों की टोली 60 फीट क्षेत्र में बालू के कैनवास पर धाम की भव्य प्रतिकृति तैयार करने में जुटी है। सैंड आर्टिस्ट रूपेश सिंह ने बताया कि शनिवार तक यह कलाकृति तैयार हो जाएगी। इसमें काशी विश्वनाथ धाम के अलावा पीएम मोदी और सीएम के वाराणसी दौरे को भी दर्शाया जाएगा।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर पूरा शहर रंगीन रोशनी से नहाएगा। घाट से लेकर गलियों तक रोशनी से सजावट होगी। शहर की सभी प्रमुख इमारतों को रौशनी से सजाई जाएंगी। भव्य काशी दिव्य काशी के आयोजन को देश ही नहीं पूरी दुनिया देखेगी। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के हाथों कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद 14, 15 व 16 दिसंबर को काशी के सात लाख घरों में बाबा का विशेष प्रसाद पहुंचाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button