Breaking News

*साउथ दिल्ली के संगम विहार इलाक़े में मौजूद क़ब्रिस्तान का मामला*



*मय्यत दफनाने करने पर और क़ब्रो पर फ़ातिहा पढ़ने का लग रहा है टैक्स*

*वन विभाग ले रहा है टैक्स का पैसा*

*दिल्ली अक्लियति कमीशन के सद्र ज़किर खान ने संगम विहार क़ब्रिस्तान का किया दौर*


दिल्ली,,अक्लियति कमीशन

गुज़िश्ता रोज़ पहले दिल्ली अक्लियति कमीशन को साऊथ दिल्ली के संगम विहार मदीना मस्ज़िद आई ब्लॉक इलाक़े में मौजूद क़ब्रिस्तान की एक शिक़ायत मिली थी।

क़ब्रिस्तान में गैर क़ानूनी तरीक़े से 200/रुपये की पर्ची उस वक़्त वन विभाग की तरफ से काटी जाती है जब कोई भी मय्यत दफनाने के लिए लाई जाती है।
और साथ ही क़ब्रिस्तान में सिर्फ़ 5 गाड़ियों को जाने की इजाज़त दी जाती है चाहे वो मोटरसाइकिल हो या फिर चार पहियों की सवारी हो।



इस पर आगे दूसरा काम जो तदफिन में लोग पहुँचते है उनसे अलग 10 रूपये की पर्ची काटी जाती है। वन विभाग की साफ सफ़ाई के नाम पर।

जो भी शख्स अपने मरहुमीन की क़ब्र पर फ़ातिहा पढ़ने जाता है उसको 10/-रुपये की पर्ची कटवानी पड़ती है।और इस पर्ची का वक़्त सिर्फ़ 2 घण्टे तक का दिया जाता है।

आज दिल्ली संगम विहार इलाक़े में अक्लियती कमीशन के सद्र ज़ाकिर खान पहुँचे और अक्लियतो को बेदार करने की जो लगातार मीटिंग चल रही है उससे मुत्तालिक बात की और तमाम इलाकाई लोगो की परेशानी सुनी और क़ब्रिस्तान कमेटी के जिम्मेदरियो ने जो परेशानियां बताई उस पर गौर किया।

दिल्ली अक्लियती कमीशन के सद्र ज़ाकिर खान ने लोगों से मुख़ातिब होते हुए कहा की जो ना इंसाफ़िया आप के साथ हो रही है उनको बिलकुल भी बर्दाश्त नही किया जाएगा।

ज़ाकिर खान ने बताया कि हमने क़ब्रिस्तान मामले में वन विभाग के आला अधिकारियों को नॉटिस भेजा है और इस मामले में वन विभग के मंत्री गोपाल राय साब से भी मीटिंग की है।

उन्होंने आगे कहा ये परेशनियां सिर्फ़ अक्लियतो के साथ होती है और लगातार हो रही है।
उन्होंने सभी अक्लियतो की बात करते हुए कहा कि जब भी इस तरह के मामले सामने आए तो ख़ामोश रहने की जरूत नही है।
अपनी आवाज़ बुलंद करें दिल्ली अक्लियति कमीशन का जिम्मेदार होने की हैसियत से में आप के साथ कंधे से कंधे मिला कर खड़ा हुआ हूँ।
आप के हकूकों की लड़ाई लड़ने की जिम्मेदारी मेरी है।
आप मेरा साथ दीजिए।

मीटिंग से फ़ारिग होने के बाद दिल्ली अक्लियति कमीशन ने ख़ुद क़ब्रिस्तान की कमेटी और तमाम मुक़ामी लोगो के साथ मिलकर क़ब्रिस्तान का दौरा किया और वहां होने वाली परेशानियों का जायज़ा लिया।
ज़ाकिर खान ने सभी को ये इत्मीनान दिलाया कि जब तक आप की परेशानी का हल नही होगा स्कून से नही बैठूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button