Breaking News

नई दिल्ली : 1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली :- भारत मे 1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज यानी गुरुवार को दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। पीएम के साथ सेना के तीन अंगों यानी थल सेना, वायु सेना और नौसेना के प्रमुख भी मौजूद थे, प्रधानमंत्री ने अपने ट्यूट अकाउंट से इसकी तस्वीर भी ट्वीट की।

पीएम मोदी ने चार तस्वीरें ट्वीट की हैं, जिसमें एक फोटो में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और ठीक उनके पीछे तीनों सेना के प्रमुख दिख रहे हैं। पीएम की एक तरफ जगह खाली थी। अगर सीडीएस जनरल बिपिन रावत आज इस दुनिया में होते तो वह पीएम के एक तरफ होते, लेकिन उनकी नहीं होने से ये वायु सेना की मिसिंग-मैन फॉर्मेशन जैसे लगने लगी।

वायु सेना में वीरगति को प्राप्त हुए साथी की याद में आसमान में फाइटर जेट्स ऐसी फॉर्मेशन बनाते हैं और एक एयरक्राफ्ट की जगह खाली रखते हैं। हालांकि, ये महज इत्तेफाक था कि फोटोग्राफर ने इस एंगल से तस्वीर ली, लेकिन नेशनल वॉर मेमोरियल पर ये एक मिसिंग मैन फॉर्मेशन जैसा बन गया। ज्ञात हो कि CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, रावत के रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर समेत 13 लोगों की तमिलनाडु के कन्नूर में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।

1971 युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को दी थी श्रद्धांजलि

जनरल रावत ने अपनी मृत्यु से एक दिन पहले 1971 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सशस्त्र बलों के कर्मियों को बधाई दी भी थी। सेना इसका एक वीडियो जारी किया था. वीडियो क्लिप में जनरल रावत ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में जान गंवाने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी और देशवासियों से युद्ध में विजय की 50वीं वर्षगांठ मनाने की अपील की।

वीडियो में जनरल रावत कहते हैं, “मैं स्वर्णिम विजय पर्व के अवसर पर भारतीय सशस्त्र बलों के सभी वीर सैनिकों को हार्दिक बधाई देता हूं, हम 1971 के युद्ध में जीत की 50वीं वर्षगांठ को विजय पर्व के रूप में मना रहे हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button