Breaking News

बनारस स्टेशन पर बना डॉग कैनाल, सुरक्षा स्तर हुई मजबूत, विस्फोटक और मादक पदार्थ ढूंढने में ट्रेन्ड डॉग्स हैं माहिर

ब्यूरो रिपोर्ट

वाराणसी। बनारस स्टेशन पर रविवार को डॉग कैनाल (श्वान शाखा) की स्थापना की गई। इसका अनावरण डीआरएम रामश्रय पांडेय ने फीता काटकर किया। इसके बाद उन्होंने नवनिर्मित डॉग कैनाल भवन का निरीक्षण किया। यहां मौजूद स्निफर डॉग ने सिर झुकाकर डीआरएम का अभिवादन किया।

बनारस स्टेशन पर खुले डॉग कैनाल में तैनात प्रशिक्षित डॉग्स अपने- अपने क्षेत्र में माहिर हैं। प्रशिक्षक के अनुसार चार्ली को विस्फोटक पदार्थ खोजने में महारथ हासिल है। अपराधी और गुमशुदा को खोजने के लिए ड्यूक को प्रशिक्षित किया गया है। रॉकी भी विस्फोटक पदार्थ का पता लगाता है।

रियो को मादक द्रव्य पदार्थ खोजने और उसे ट्रैक करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आधुनिक रेलवे स्‍टेशन पर श्‍वान की तैनाती होने के बाद अब सुरक्षा के स्‍तर पर बनारस रेलवे स्‍टेशन काफी शानदार होने जा रहा है।

इस अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल के डॉग हैंडलर मुकेश कुमार, रामसहारे तिवारी एवं धनेश्वर टुडू ने अपने अपने डॉग्स की विशेषताओं से परिचय कराया। श्वान शाखा के उप निरीक्षक सुधाकर तिवारी ने बताया की इन प्रशिक्षित डॉग्स को रेडिमेड डाग फूड लीवर टॉनिक, कैल्शियम, मल्टी विटामिन पशु डाक्टर के सलाह के अनुसार नियमित रूप से दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button