Breaking News

वर्ल्ड हेरिटेज सूची में मांडू का नाम दर्ज कराने का प्रयास : सांसद श्री दरबार

मंत्रीद्वय ने किया ऐतिहासिक नगरी मांडव  में “मांडू उत्सव”  शुभारंभ

मांडू । मप्र – प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति, अध्यात्म विभाग मंत्री उषा ठाकुर, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने गुरूवार को ऐतिहासिक नगरी मांडव  में “मांडू उत्सव” का शुभारंभ किया। मंत्रीद्वय ने पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्ज्वलित कर उत्सव का शुभारंभ किया।
     इस अवसर पर मंत्री उषा ठाकुर ने उपस्थित समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि परम्पराओं को सर्वाधिक सम्मान देने वाला और बडो के आर्शीवाद से कार्य प्रारंभ करने वाला हमारा देश है। इस कार्यक्रम में आप सभी लोगों की उपस्थित हमारी उर्जा में संचार का कार्य करती है। मांडू उत्सव की शुरूवात माॅ रेवा कुंड में माॅ नर्मदा की अर्चना से हुआ है। उन्होंने कहा कि मांडू का सौंदर्य किसी से छुपा नहीं है। 75 हजार प्रकार के फल-फुल है, जिसका 45 हजार प्रकार के जीव जन्तुओं द्वारा संतुलन बना है। उन्होंने कहा कि इन सबके संरक्षण के लिए हमें वैदिक जीवन पद्धति को अपनाना होगा। माॅं नर्मदा के दर्शन मात्र से पुण्य की प्राप्ति होती है। उन्होंने लोगों से कहा कि सभी एक पौधा अवश्य लगाएं। अपने बच्चों के जन्मदिन व सालगिराह पर एक पौधे को वृक्ष बनाने का प्रण ले। इसके लिए हम सब एक सामूहिक अभियान चलाए। इससे भुमि में जल की मात्रा में बढोतरी होगी और वातावरण में तापमान भी कम होगा। क्रांतिकारियों ने हमें स्वतंत्रता दी है, उसका संरक्षण करना हमारा दायित्व है। अपने घर के बैठक कक्ष में एक क्रांतिकारी का फोटो जरूर लगाए, जिससे हमें सदैव उनसे प्रेरणा मिल सके।


      मंत्री श्री दत्तीगाँव ने कार्यक्रम में कहा कि शासन के प्रयासों  से  यहाॅ कई लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि मांडू को प्रमोट करने के लिए हर प्रकार से प्रयास किए जाएंगे। उत्सव में बलुन राईड के जरिये मांडू की खुबसुरती देखने का अनुभव अदभूत रहा। मांडू कई मायने में हमें बहुत कुछ सिखाता है। वल्र्ड हेरिटेज सूची पर मांडू का नाम दर्ज कराने के हर संभव प्रयास किए जाएगे। यहाॅ पर्यटको के नाईट स्टे के लिए और प्रयास किए जाए जिससे यहाॅ पर्यटन को बढावा मिले। यहाॅ आने वाले पर्यटको के सुझाव देने के लिए व्यवस्था की जाए जिससे हम यहाॅ और बेहतर सुविधाऐं दे सके। सभी लोग उत्सव में कोरोना अनुकुल व्यवहार का पालन करेें।


      सांसद छतरसिंह दरबार ने कहा कि हमारा जिला ऐतिहासिक व धार्मिक स्थानों में बसा हुआ है। इससे हमारा गौरव प्रदर्शन होता है। वल्र्ड हेरिटेज सूची में मांडू का नाम दर्ज कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र से फंड लाने के सभी प्रयास किए जाएगे। इसके विकास के लिए मैं तत्पर प्रयास करूंगा। इसे और विकसित और वैभवशाली बनाने के लिए हम सब को प्रयास करना होगा। आरंभ में प्रमुख सचिव पर्यटन विभाग शिवशेखर शुक्ला द्वारा मांडू उत्सव की रूप रेखा से अवगत कराया गया।
    कार्यक्रम के पूर्व मंत्रीद्वय द्वारा मांडू में निर्मित टेंट सिटी का शुभारंभ तथा रेवा कुंड में पूजन-अर्चन कर माॅ नर्मदा की आरती की गई।
    मांडू उत्सव के दौरान पूरे शहर को रंग-बिरंगी लाइट से सजाया गया है। फूड जोन में पर्यटकों के लिये विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनो का इंतजाम किया गया है।
    ज्ञात हो कि माण्डू उत्सव में स्टोरी टेलिंग, इस्टाग्राम लाइव टूर, क्लेमैपिंग आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी आदि गतिविधियां दो माह तक निरंतर जारी रहेंगी। माण्डू फेस्टिवल में हॉट एयर बैलून की उड़ान और साहसिक गतिविधियां भी प्रतिवर्ष की तरह संचालित हो रहा है। साथ ही कला प्रदर्शनी, विलेज टूर, म्यूजिक डिस्ट्रिक्ट, फूड डिस्ट्रिक्ट रूरल टूरिज्म, हेरिटेज वाक और कई तरह की गतिविधियां की जा रही है।
    इस अवसर पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, राजीव यादव , नगर पंचायत अध्यक्ष मालती गावर, क्षेत्रीय विधायक प्रतिनिधि भीम सिंह सहित जन प्रतिनिधिगण, आम जनता उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button