Breaking News

मध्य प्रदेश : राशि का सदउपयोग कर रोजगार डेवलप करें – सांसद श्री दरबार

सरकार ने योजनाओं को यथार्थ में लाकर उन्हें धरातल तक पहुॅचाया है- विधायक श्रीमती वर्मा

महाराजा भोज शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में आयोजित हुआ जिला स्तरीय रोजगार/स्वरोजगार दिवस कार्यक्रम

धार। मप्र – प्रदेश के साथ-साथ राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर  जिला मुख्यालय पर महाराजा भोज शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में  जिला स्तरीय रोजगार/स्वरोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शभारंभ अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष मर्ल्यापण एवं द्वीप प्रज्जलित कर किया गया। 

इस अवसर पर राज्य नागरिक आपूर्ति निगम उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, सांसद Chhatar Singh Darbar, विधायक Neena Vikram Verma, जिला पंचायत अध्यक्ष Malti mohan patel, पूर्व मंत्री Ranjana Baghel, पूर्व विधायक करण सिंह पंवार, Rajiv Yadav नगर पालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानियॉ, Collector Dhar डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत सीईओ के एल मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, हितग्राही मौजूद थे।
   
इसके पश्चात अतिथियों द्वारा जिले के लाभांवित हुए हितग्राहियों को संकेतिक रूप से चेक व स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। कार्यकम में बताया गया कि आज इस कार्यक्रम के तहत जिले के 12 हजार 96 हितग्राही लाभंवित हुए है। कार्यक्रम में भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा मुख्यमंत्री पथकर विक्रेता योजना अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृति एवं वितरण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan के कार्यक्रम का लाईन प्रसारण देखा और सुना गया।


     
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री दरबार ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी का सपना है कि हम युवाओं को रोजगार देने वाला बनाए । जिससे उन्हें स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार देने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि देश में बुनियादी परिर्वतन अटल जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुआ है। इसके बाद से विकास की शुरूवात हुई है। आज देश की स्थिति में परिर्वतन आया है। युवा अपनी बेसिक चीजो का अच्छे से ध्यान रखे और अपने साथ अन्य को भी अत्भनिर्भर बनाए। उन्होंने कहा कहा कि आज जो हितग्राही लाभंवित हुए है वे राशि का  सदउपयोग कर रोजगार डेवलप करें।
 

विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि सरकार ने योजनाओं को यथार्थ में लाकर उन्हें धरातल तक पहुॅचाया है। युवाओं को लगातार प्रयास कर रोजगार दिया जा रहा है। युवा स्वयं ऐसा प्रयास करें की अपने रोजगार से दूसरों को भी रोजगार दिया जा सके। इसके लिए उस क्षेत्र के कार्य का ज्ञान अर्जित करें और फिर पूरी निष्ठा से इस कार्य को करें। उन्होंने कहा की सरकार का सपना है कि अधिक से अधिक बच्चों को रोजगार मिले। युवा अपनी सोच में आयाम देकर अपने साथ दूसरों को भी रोजगार के अवसर प्रदान करें ।


 
  जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने कहा कि इस आज इस कार्यक्रम में माध्यम से बहुत से लोग लाभंवित हुए है। जिससे व्यक्ति स्वयं के व्यवसाय के साथ दूसरों को भी रोजगार दे सकेगा।  ऐसे प्लेटफार्म के लिए मुख्यमंत्री जी ने कई योजनाऐं बनाई है। जिससे स्वयं के साथ दूसरों के परिवार के संचालन में भी सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में  अधिक से अधिक युवा भाग ले जिससे उन्हें रोजगार स्थापित करने के बारे में अधिक से अधिका जानकारी प्राप्त हो सके।
 
  राजीव यादव ने कहा कि आज हम सब युवा दिवस के अवसर पर यहॉ एकत्र हुए है। युवा जब तक अपने लक्ष्य को प्राप्त न करें तब तक रूके नहीं। अपने अवसर को भुना कर उसके अपने मुकाम तक ले जाए।
  
पूर्व मंत्री श्रीमती बघेल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को लक्ष्य प्राप्त करने  की सीख दी है। सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेको योजनाऐं लागू कर रही है। हर व्यक्ति को रोजगार देना संभव नहीं है इस लिए उन्हें उद्योग देकर रोजगार दिलवाया जा रहा है। युवा उद्यमी योजनाओं का लाभ लेकर आपना व्यवसाय स्वयं चुने।
  
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा राशन आपके ग्राम योजना के तहत लाभांवित हुए हितग्राही को वाहन की चाबी प्रदान की और कॉलेज की पत्रिका कैरियर अवसर विजन का विमोचन भी किया। कार्यक्रम अंत में अतिथियों द्वारा राशन आपके ग्राम योजना के तहत वाहनों को हरी झंडी दिखाकर अपने-अपने क्षेत्र के लिए रवाना किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button