Breaking News

एसडीएम ने किया क्षतिग्रस्त नहर का निरीक्षण, अल्ट्राटेक कंपनी को दिए उचित दिशा निर्देश

नहर की पाइप लाइन को टेक्निकल प्रसन्न से मार्गदर्शन लेकर कार्य करने को कहा

मनावर। मप्र :- मनावर में ग्राम टोकी से धार रोड मनावर की ओर आने वाले बाईपास का निर्माण का कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य के दौरान बीते दिनों चतुर्थ चरण की ओमकारेश्वर नहर की पाइप लाइन लीकेज होने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसको लेकर किसान संघ में मनावर एसडीएम शिवांगी जोशी को नहर निरीक्षण करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद आज शाम 6:00 बजे लगभग एसडीएम क्षतिग्रस्त नहर को देखने बाईपास पहुचे जिनके साथ तहसीलदार आरसी खतेडिया, एनवीडीए के अधिकारी तथा किसान संघ के लोग साथ रहे।

किसानों की शिकायत पर क्षतिग्रस्त नहर का निरीक्षण करके पहुंचे एसडीएम तथा सहयोगी दल द्वारा पाइप लाइन का मौका मुआयना किया गया तथा किसानों एवं उपस्थित जनों की क्षतिग्रस्त नहर के संबंध में बात को सुना गया। जिसके बाद एसडीएम ने अल्ट्राट्रेक के उपस्थित अधिकारी श्री भूपेंद्र एवं मनीष दीक्षित को नहर से संबंधित पाइप लाइन की योजनाबद्ध एवं बेहतर तरीके से मरम्मत करने के निर्देश दिए। मनीष दीक्षित ने भी एसडीएम को विश्वास दिलाया कि नहर की मरम्मत के लिए टेक्निकल पर्सन से मार्गदर्शन लिया जाएगा, जिसके बाद ही कार्य को पूर्ण किया जाएगा। किसान संघ और उपस्थित ग्रामीणों द्वारा सड़क के निर्माण कार्य को बंद करने एवं नहर के कार्य को पूर्ण करने की मांग रखी गई, जिस पर एसडीएम ने समयावधि के अंतर्गत दोनों कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश रोड निर्माणाधीन कंपनी को दिए।

किसान संघ ने चक्का जाम करने के भी चेतावनी देते हुए कहा कि पहले नहर का काम किया जाएगा उसके बाद सड़क के कार्य शुरू होंगे, जिस पर रोड निर्माण कर रही कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कुछ महीनों बाद बारिश शुरू हो जाएगी, रोड के साथ-साथ नदी के पुल का भी कार्य चल रहा है जो समय पर पूरा नहीं हुआ तो सब कुछ बह जाएगा और कार्य नुकसान की ओर अग्रसर होगा।

ज्ञात हो कि नगर के बीच अंबेडकर चौराहे से गोपालपुरा होते हुए शहर का एक और मार्ग इसी बायपास को सीधा लिंक करता है कई वर्षों से वह कार्य भी रुका हुआ है लेकिन भविष्य निधि में कुछ मार्गों की पूर्ण होने के बाद शहर को बेहतर यातायात संचालन करने के अवसर प्रदान होंगे।

ग्राम पंचायत टोंकी सरंपच नाथूलाल पंवार कहा कि सड़क का निर्माण पूरी तरह से शासन की शर्तों के अनुसार जनहित किया जा रहा है। जिसका हम समर्थन करते है। पत्र में कहा है कि कुछ लोगों द्वारा सड़क निर्माण कार्य को रुकवाने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि साजिश के कारण नहर से पानी के लीकेज को बहाना बनाकर सड़क के काम को रुकवाने का प्रयास किया जा रहा है। इस सड़क निर्माण से हमारे गांव का चहूंमुखी विकास होगा। सोमवार शाम नहर के अवलोकन के दौरान तहसीलदार आरसी खतेड़िया, नहर विभाग के उपयंत्री, किसान एवं ग्राम वासी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button