Breaking News

अजमेर : ऑनलाइन सीट बुकिंग के बाद बस रद्द होने पर नहीं लौट रही खाते से कटी हुई राशि, ट्रैवल एजेंसीयां कर रही है यात्रियों से फोन पर अभद्र व्यवहार

अजमेर। राजस्थान – आज के दौर में डिजिटल वर्क को ज्यादा प्राथमिकता मिल रही है, लेकिन इसके साथ धोखाधड़ी के भी मामले बढ़ते जा रहे हैं। जैसे कि ट्रेन, प्लेन, बस, होटल्स आदि बुकिंग के लिए मोबाइल एप्स द्वारा बुकिंग की जाना आज का कल्चर बन गया है। इनके द्वारा समय की भी बचत होने लगी है।लेकिन अक्सर देखने को मिला है कि 100% एप्स और ट्रेवल एजेंसियां सही रूप से कार्य नहीं करती। एसी ही एक घटना बीते दिन रोड डेवलपमेंट कंपनी के एंप्लोई राहुल सैनी के साथ घट चुकी है।

18 अप्रैल को गोइबिबो एप्स द्वारा अजमेर से इंदौर की एक बस में 20 अप्रैल की यात्रा के लिए टिकट बुक की गई थी, जिसके ट्रेवल्स का नाम ओम साई ट्रेवल्स, अजमेर था, जिस बस में बुकिंग की गई थी वह जयपुर से चलकर इंदौर को जाना थी, जिसमें 20 अप्रैल की यात्रा में बस की सीट नंबर “10U” होकर पैसेंजर का नाम राहुल सैनी था, पैसेंजर बस की प्रतीक्षा में 20 अप्रैल शाम 7:00 बजे से ही अजमेर परबतपुरा बायपास स्थित ओम साईं ट्रैवल के ऑफिस में बस की प्रतीक्षा कर रहे थे, चुकी बस का समय 8:40pm था। लेकिन जब बस आने का समय होने वाला था तभी ऑफिस में कार्यरत संचालक द्वारा बताया गया कि बस को रद्द कर दी गई, आप अपनी दूसरी अन्य व्यवस्था देख ले। इस असुविधा के बारे में जब राहुल सैनी ने संक्षेप में जानकारी चाहिए तो ऑफिस संचालक ने अभद्रता करते हुए किसी और गाड़ी में बैठ कर जाने को कहा और यह भी कहा कि उसका पैसा आपको अतिरिक्त देना होगा।

आपको बता दें कि किसी भी एप्स द्वारा ऑनलाइन टिकट बुक करने की दशा में अगर असुविधा होती है तो ऐसी परिस्थिति में कुछ घंटों पहले यात्री को संदेश के माध्यम से अवगत कराने का प्रावधान है, लेकिन ओम साईं ट्रैवल्स द्वारा कोई भी जानकारी ना देते हुए सीधे तौर पर बस को रद्द कर दी गई। और ना ही बुक की गई राशि को रिफंड किया गया, काफी मशक्कत के बाद राहुल सैनी अन्य बस को एक्स्ट्रा चार्ज देकर अपनी यात्रा तो पूरी कर ली लेकिन ट्रैवल एजेंसी को लगातार फोन लगाने के बाद भी वह फोन उठाने में असमर्थ हो रहे हैं और कॉल रिसीव कर भी रहे तो रिफंड पेमेंट मांगने पर कोई भी उचित जवाब नहीं दिया जा रहा।

राहुल सैनी ने बताया कि वह पिछले 8 दिनों में कई बार ट्रैवल एजेंसी को टिकट बुक करने के बाद दिए गए मोबाइल नंबर 9521493920 पर फोन लगा चुके हैं मगर ना तो अभी तक उनका पेमेंट रिफंड आया और ना ही संतुष्ट जवाब मिला। उन्होंने राजस्थान सरकार से निवेदन किया है कि ऐसी फ्रॉड ट्रैवल एजेंसीओ पर नकेल कसते हुए यात्रियों को रात्रि में परेशान करने तथा उनके टिकट के पैसे हड़पने की दशा में उचित दंडात्मक कार्यवाही की जाना चाहिए, जिससे कि यात्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि वह अजमेर कलेक्टर माननीय अंशदिप को इस संबंध में पत्र भी भेज रहे हैं जिससे कि ट्रैवल एजेंसी पर उचित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि कई लोग ऐसी ट्रेवल एजेंसियों का शिकार हो रहे हैं और अपना कीमती समय एवं पैसा बर्बाद कर रहे है। जो बस प्रस्थान के समय अपनी मनमर्जी से रद्द कर देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button