Breaking News

धार जिले में भी 11 मई तक मनाया जायेगा लाडली लक्ष्मी उत्सव

मुख्य कार्यक्रम 8 मई को, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तैयारियों की वर्चुअली की समीक्षा



धार । मप्र. – प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा पर लागू राज्य शासन की महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत आगामी 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जायेगा। इसके तहत धार जिले में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। मुख्य कार्यक्रम 8 मई को आयोजित होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बंध में बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की।

यहां जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में कलेक्टर डॉ पंकज जैन, जिला पंचायत सीईओ के एल मीणा, एडीएम श्रृंगार श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सुभाष जैन तथा सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग भारती डांगी मौजूद रहे।

कलेक्टर डॉ जैन ने जिले में की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि पूरे जिले में ग्राम पंचायत स्तर से लेकर शहर के विभिन्न जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिले में योजना का प्रभावी क्रियान्वयन हो रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में एक अप्रैल 2007 से लाडली लक्ष्मी योजना लागू है। योजना अंतर्गत पंजीकृत बालिकाओं को उनके 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर एक लाख 18 हजार रूपये प्रदान किये जाने का आश्वासन प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता हैं। उनके कक्षा 6 टी, 9 वी, 11 वी एवं 12 वी में प्रवेश पर छात्रवृती प्रदान की जाती हैं।

जिले में अभी तक 1लाख 38 हजार से अधिक लाड़ली बालिकाओं को लाभांवित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रतिवर्ष 02 मई को “लाडली लक्ष्मी उत्सव” आयोजित करने का निर्णय लिया गया हैं। इसी उपलक्ष्य में 08 मई 2022 को मुख्यमंत्री श्री चौहान लाडली लक्ष्मी बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को संबोधित करेंगे। जिसका सीधा प्रसारण बेवकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। उत्सव के तहत् लाडली बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास को बढावा देने वाली विभिन्न सृजनात्मक एवं खेल स्पधाओं का आयोजन, एक्सपोजर विजिट प्रशिक्षण सत्रों एवं उत्कृष्ट बालिकाओं को सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button