Breaking News

माछलिया घाट पर जाम की स्थिति होने पर कलेक्टर डॉ जैन मोटरसाइकिल से पहुँचे हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर

कलेक्टर डॉ जैन शनिवार को रहे जिले के सरदारपुर विकासखंड के ग्रामो के दौरे पर

धार : (मप्र.) कलेक्टर डॉ पंकज जैन शनिवार को जिले के सरदारपुर विकासखंड के ग्रामो के भ्रमण पर रहे। उन्होंने मारोल, इडरिया, भीमरोड, सेमलिया, दत्तीगाव तथा माछलिया आदि ग्रामो में बने हेल्थ एंड वैलनेस उपस्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने हेल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर मरोल पर पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर प्रकाश बघेल के उपस्थित न रहने पर नाराजगी जाहिर व्यक्त करते हुए उन्हें सेवा से पृथक करने के निर्देश साथ में मौजूद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिरीष रघुवंशी को दिए तथा एएनम नरगिश शेख को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम मारोल के उपस्वास्थ्य केंद्र एवं विद्यालय के सामने पानी की निकासी न होने पर तत्काल सचिव को जल निकासी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया और मारोल माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ जैन द्वारा बोर्ड पर गणित के सवाल लिख कर वहां मौजूद विद्यर्थियों से उनके उत्तर पूछे। साथ ही विद्यार्थियों से किताब का वाचन करने को कहा गया और विद्यार्थीयो के शिक्षा के स्तर को लेकर उपस्थित शिक्षक को शिक्षा के गुणवत्ता सुधार करने हेतु निर्देश दिए।



कलेक्टर डॉ जैन के हेल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर इडरिया के निरीक्षण के दौरान सीएचओ पायल तवर अनुपस्थित पाई गई, जिसपर डॉ जैन ने सीएमएचओ को सम्बन्धित सीएचओ को मुख्यालय पर निवास न करने पर सेवा से पृथक करने के निर्देश दिएतथा संबंधित एएनम को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश भी दिए। इडरिया हेल्थ एन्ड वेलनेस के सामने ग्रामीणों द्वारा कलेक्टर डॉ जैन को अतिक्रमण होना बताया गया, जिसपर कलेक्टर डॉ जैन ने पटवारी को तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।



कलेक्टर डॉ जैन ने ग्राम भीमरोड में मग्रामीणों से सीएचओ के विषय मे पूछा, जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि सीएचओ रोज आती है लेकिन मुख्यालय पर निवास नही करती। जवाब सुनते ही कलेक्टर डॉ जैन ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि भीमरोड पर पदस्थ सीएचओ दीप्ति जैन अगर मुख्यालय पर निवास नही करते है तो सेवा से पृथक केया जाए। ग्राम भीमरोड में ग्रामीणों द्वारा जर्जर आंगनवाड़ी भवन के बारे में कलेक्टर डॉ जैन को अवगत कराया गया। कलेक्टर डॉ जैन ग्राम सेमल्या पहुँचे, यहां उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि अगर हैल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर पदस्थ सीएचओ प्रियेश जैन मुख्यालय पर निवास नही करते है तो उन्हें सेवा से पृथक करने की कार्यवाही करे। इसके बाद कलेक्टर डॉ जैन ग्राम माछलिया के लिए निकले परन्तु माछलिया घाट पर जाम की स्तिथी होने पर भी वे मोटरसाइकिल से हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर माछलिया पहुँचे और वहां के हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर के अधूरे कार्य को आगामी पांच दिवस में पूर्ण करने हेतु संबधित ठेकेदार को निर्देश दिए और सीएचओ धीरज डावर को मुख्यलय पर निवास करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ जैन के ग्राम दतीगांव में बने हेल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर पहुँचने पर वहां ताला लगा हुआ पाने पर सम्बंधित सीएचओ संगीता प्रजापत की सेवा समाप्त करने के साथ एएनम को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ जैन ने सिविल इंजीनयर को एक अगस्त तक सभी उपस्वास्थ्य केंद्र पर समस्त सिविल कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सीएचओ के मुख्यालय पर निवास नही करने से स्वास्थ्य सेवाये बाधित होती है तथा छोटी मोटी स्वास्थ्य संबधी समस्याओं का उपचार ग्राम में ही हो सकता है तथा उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं पर मरीजो का दवाब कम होगा। इसलिए सीएमएचओ समस्त एएनम को मुख्यालय पर निवास करने हेतु सुनिश्चित करे। जिससे कि समस्त गर्भवती माताओ का पंजीयन एवम स्वास्थ्य जांच ,अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं एवं बीमारियों का प्राथमिक उपचार प्रदान किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button