Breaking News

मनावर में 10 मोहर्रम को ताजिए निकाले गए, इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए जगह-जगह दरूद-फतिहा और लंगर के अयोजन हुए।

File photo

मनावर : मप्र. इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत पर मनाए जाने वाले गमी के पर्व मोहर्रम पर मंगलवार को नगर में ताजिया जुलूस के साथ निकाले गए। अमन चैन की दुआ मांगी गई। शहर में इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखने को मिले।

छोटे-बड़े सैकड़ों शानदार ताजिये, बुर्राक, सवारियां, इस्लामी परचम के निशानपाक, अलम मुबारक, अखाड़े, ढोल, नगाड़े, ताशे सभी देखने को मिले। मोहर्रम पर ताजिए निकाले गए, जो कि अपने अपने स्थानों से नगर के गांधीनगर, गांधी चौराहा, मेन मार्केट, क्रांति चौपाटी, मानवीय चौपाटी, सिंघाना रोड आदि स्थानों पर होते हुए नाला प्रांगण में रखे गए। आज 11 मोहर्रम को अंतिम दिन शहर में ताजिया घुमाने के बाद नगर पालिका ताजियों का विसर्जन कराएगा। 11 दिन पहले शुरु हुए मोहर्रम माह के नौवें दिन जगह-जगह इमाम हुसैन की शहादत को याद किया गया। इस दौरान घर और मस्जिदों में इमाम हुसैन के नाम की फातिहा पढ़ी गई। इस दिन लोग रोजा भी रखते हैं, पूरे माह लंगर भी खिलाया जाता है। 10 मोहर्रम की शाम को शहर की जामा मस्जिद और अनवर पठान परिवार तथा अन्य स्थानों पर अपनी योग्यता के अनुसार लोगो द्वारा हलीम लंगर का भी आयोजन किया गया, जिसमें शहर के तमाम लोगों ने शिरकत की।

लंगर ए आम

कोरोना के कारण दो साल बाद ताजियों का जुलूस निकाला जा रहा है। इसे देखते हुए जिन लोगों ने ताजियों की स्थापना की है, वह लोगों के साथ जाकर ताजियों का विसर्जन करेंगे। हर साल की तरह इस बार भी शहर के प्रमुख चौराहों और हर साल बनाने वाले लोगो द्वारा ताजियों की स्थापना की गई है। सोमवार की रात व मंगलवार सुबह से ताजियों को घरों से बाहर निकाल कर शहर में घुमाया गया, इसके बाद यह नाला प्रांगण जायेंगे। सोमवार को घरों में और ताजिया स्थलों पर लोगों ने दरुद और फातिहा ख्वानी की। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। यादगार मोहर्रम योम-ए-आशुरा पर विशाल परंपरागत मोहर्रम जुलूस में कई लोग शामिल होकर अपनी-अपनी अकदीत पेश करेंगे। इसमें परचम-ए-इस्लाम, कव्वाली के लिए बैंड, ढोल नगाड़े आदि रहेंगे।  उनके पीछे सैकड़ों छोटे-बड़े आकर्षक ताजियों, सवारियां, अखाड़े, नगाड़े, ढोल, ताशे और ज़ुलजना, मश्क, बुर्राक आदि भी प्रमुख रूप से शामिल होंगे।

अगस्त माह में सर्व धर्म के त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखे गए। मनावर पुलिस कप्तान एसडीओपी धीरज बब्बर, एसडीएम भूपेंद्रसिंह रावत, थाना प्रभारी नीरज कुमार बिरथरे, तहसीलदार आरसी खतेड़िया अपने दल बल के साथ समय-समय पर नगर के प्रमुख चौराहे और त्योहारों स्थल पर गश्त देते नजर आये। पुलिस जवानों द्वारा यातायात बाधित न हो को लेकर भी प्रमुख चौराहों पर अतिरिक्त बल लगाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button