Breaking News

बरेका महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल का कर्मशाला निरीक्षण

दीपचंद सोनकर

वाराणसीबनारस रेल इंजन कारखाना के महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल ने लोको असेंबली के विभिन्न वर्क स्टेशनों में प्रयुक्त हार्डवेयर के कुशल वितरण और उपयोग के लिए वर्कशॉप असेंबली क्षेत्र के लिए विकसित नई हार्डवेयर वितरण प्रणाली का निरीक्षण किया। इस प्रणाली के अंतर्गत कई स्थानों की पहचान की गई है साथ ही डिब्बे पर उचित पहचान चिह्न के साथ हार्डवेयर भंडारण के लिए उसे चिह्नित किया गया है। हार्डवेयर भंडारण का स्थान उस स्थान के निकटतम वर्कस्टेशन के लिए हार्डवेयर के उपयोग के आधार पर चुना जाता है। हार्डवेयर को भंडारण स्थल से वर्कस्टेशन तक ले जाने के लिए हार्डवेयर बैग का उपयोग किया जाता है।

बेहतर हार्डवेयर वितरण प्रणाली
हार्डवेयर स्‍टोरेज बिन
कैरी बैग

हार्डवेयर की निरंतर उपलब्धता बनाए रखने के लिए, डिब्बे को न्यूनतम स्तर के साथ चिह्नित किया जाता है, जिसकी नियमित रूप से निगरानी की जाती है और एक बार हार्डवेयर स्तर इस स्तर से नीचे आने पर रिफिलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाती है। नई प्रणाली के लाभ हैं :

  1. निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  2. कर्मचारियों की आवाजाही को कम करके उत्पादकता में वृद्धि।
  3. हार्डवेयर की बर्बादी को कम करके हार्डवेयर का कुशल उपयोग।
  4. बैग में हार्डवेयर ले जाने में सुगमता।
  5. स्थान और हार्डवेयर चिह्नित करके उसका मानकीकरण ।
    महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल ने इस प्रणाली का विधिवत अवलोकन किया और इसकी दक्षता में और सुधार के लिए सुझाव दिए। महाप्रबंधक ने कर्मशाला के पश्चिमी गेट के पास डंप किया हुआ मलबा और पैकिंग सामग्री भी देखी, उन्होंने एक महीने के भीतर क्षेत्र को साफ करने के आदेश दिए। उन्होंने गैन्ट्री एरिया और वार्डों में स्टॉक की गई सामग्री को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए और मानसून के दौरान सामग्री को नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का भी सुझाव दिया। निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्‍य विदृयुत इंजीनियर श्री एम.के.गुप्‍ता, मुख्‍य विद्युत इंजीनियर/लोको श्री अरूण शर्मा, वरिष्‍ठ उप महाप्रबंधक श्री विजय एवं अन्‍य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button