Breaking News

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान अंतर्गत क्षय मरीजों को पोषण कीट वितरित

मनावर : (मप्र.) सिविल अस्पताल मनावर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष पर समाजसेवी महेंद्र जैन द्वारा क्षय रोगियों को पोषण आहार किट का वितरण किया गया।

पोषण आहार किट वितरण की प्रेरणा समाजसेवी तथा नारायण सेवा समिति के अध्यक्ष रमेशचंद्र कुशवाहा द्वारा दी गई, जिस से प्रेरित होकर महेंद्र जैन ने 2 मरीजों को 6 माह तक निशुल्क इनकी ओर से पोषण आहार किट दिया जावेगा। जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व शामिल रहेंगे, जोकि क्षय रोग के मरीज की प्रतिरोध क्षमता मैं वृद्धि करेंगे तथा स्वस्थ होने में सहायता प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर औषधि विशेषज्ञ डॉक्टर केसी राणे द्वारा बताया गया कि क्षय एक साध्य रोग है जो कि नियमित उपचार लेने से पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है। यदि किसी व्यक्ति को 1 सप्ताह से अधिक की खासी हो तथा बुखार के साथ बलगम आता है तो ऐसे व्यक्ति को क्षय रोग की जांच अवश्य कराना चाहिए। इसकी जांच सभी शासकीय चिकित्सालय में निशुल्क होती है। यदि जांच में पॉजिटिव पाया जाता है तो इसका उपचार भी सभी शासकीय अस्पतालों में मुफ्त मिलता है। श्री रमेश चंद्र कुशवाह द्वारा बताया गया है कि और भी निश्चय मित्र बनाने का प्रयास किया जावेगा जिससे कि क्षय मरीजों को लाभ मिल सके।

इस अवसर पर सुपरवाइजर आनंद सिंह जर्मन, एस.टी.एल.एस गौरव पाटीदार, टीबी एच वी सुरेश मंडलोई आदि उपस्थित थे। जानकारी सिविल अस्पताल मनावर के खंड विस्तार प्रशिक्षक एचसी पाचुरेकर द्वारा दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button