Breaking News

पालिका में हो रहे सफ़ाई कर्मचारियों का शोषण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं:लाखन सिंह बाल्मिकी ज़िला अध्यक्ष सफाई मज़दूर संयुक्त मोर्चा

इन्तिजार अहमद खान ब्यूरो चीफ़

इटावा। राज्य स्वायत्त शासन कर्मचारी परिषद उ. प्र.के प्रांतीय अध्यक्ष श्री कुशल पाल सिंह के नेतृत्व में एक आवश्यक बैठक परिषद के जिला अध्यक्ष राजीव यादव एवं महामंत्री सुनील वर्मा की अध्यक्षता में नगर पालिका परिषद इटावा के कर्मचारी संघ के कक्ष संख्या 27 में सम्पन्न हुई।आपको बता दें कि बैठक को सम्बोधित करते हुए कर्मचारी शिक्षक ( वे.) एसो. उ. प्र. के प्रा. महामंत्री अरविंद धनगर ने कहा कि पालिका कर्मचारियों की न्यायोचित 11 सूत्रीय मांग पत्र का निस्तारण पालिका प्रशासन को समय रहते कर देना चाहिए।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सफाई मजदूर संयुक्त मोर्चा के जिला अध्यक्ष लाखन सिंह बाल्मिकी ने कहा कि पालिका में हो रहे सफ़ाई कर्मचारियों के शोषण को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उहोंने कहा कि अगर 27 सितम्बर तक 11 सूत्रीय मांगों का निस्तारण नही किया गया तो वो 28 सितम्बर से बड़ा आन्दोलन का एलान करेंगे जिसके कारण नगर की सफाई व्यवस्था बाधित हो जाएगी और इस बाधा का जिम्मेदार पालिका प्रशासन होगा। और आगे प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष विनोद यादव ने बोलते हुए कहा कि पालिका के स्थायी एंव आउटसोर्सिंग कर्मचारी काफी लंबे समय से अपनी मांगों को मनवाने के लिए पालिका प्रशासन से पत्राचार एंव व्यक्तिगत भेंट कर मांगों की पूर्ति करने के लिए प्रयासरत है किंतु पालिका प्रशासन की हठधर्मी के चलते उनकी सही मांगों का निदान नहीं हो पा रहा है| और परिषद के जिला महामंत्री सुनील वर्मा ने अपने वक्तव्य में बोलते हुए कहा कि पालिका कर्मचारियों की मांगो को मनवाने का आंदोलन ही एक मात्र रास्ता है जो किया जायेगा।

इसी का समर्थन कर कर्मचारी शिक्षक ( वे.) एसो. के जिलाध्यक्ष रजनीश राठौर ने कहा कि पालिका के आउटसोर्सिंग तमाम कर्मचारियों का पी. एफ. ठेकेदार द्वारा जमा नहीं किया गया है जिसके कारण पालिका के आउटसोर्सिंग अल्प वेतन भोगी कर्मचारियों में पालिका प्रशासन के विरोध में भारी रोष व्याप्त है। उन्होंने कहा कि पालिका प्रशासन ने पी.एफ. शीघ्र न जमा कराया तो पालिका के हजारों आउटसोर्सिंग कर्मचारी आंदोलन को मजबूर होगे।सभा में उपस्थित क०शि०(वे०)एसो० के जिला महामंत्री दिलीप यादव ने कहा कि पालिका के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का 7 माह का एरियर बकाया है जिसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है जबकि कई बार कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता में पालिका प्रशासन द्वारा आश्वासन दिये गये कि आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के एरियर का भुगतान शीघ्र करवा दिया जायेगा।

फिर भी अभी तक कोई कार्यवाही न होने के कारण पालिका कर्मचारी आंदोलन की राह पर जाने को मजबूर है।बैठक के अंत में बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने अध्यक्षी सम्बोधन में परिषद के अध्यक्ष राजीव यादव ने कहा कि पालिका प्रशासन की हठधर्मी एंव वादा खिलाफी के विरोध में पालिका के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा जो किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों एवं पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री फुरकान अहमद एंव अधिशाषी अधिकारी के बीच वार्ता में सहमति बनी थी कि 1 माह के अंदर कर्मचारी संघ की 11सूत्रीय मांगो की पूर्ति कर दी जायेगी जिसका पालन भी अभी तक नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि जलकल विभाग के कर्मचारियों का अतिरिक्त वेतन का भुगतान 3 वर्ष से नहीं हो रहा है जो न्याय संगत नहीं है।उन्होंने कहा कि पालिका प्रशासन की वादा खिलाफी के विरोध में दिनांक 28 सितम्बर को धरना किया जाएगा।और अगर उसके बाद भी पालिका कर्मचारियों की 11 सूत्रीय मांगों का निस्तारण नहीं किया जाता है तो जिले के अन्य कर्मचारी संघटनों को लेकर नगर पालिका परिषद इटावा में अनिश्चितकालीन धरना/प्रदर्शन किया जायेगा।

जिसकी समस्त जिम्मेदारी पालिका प्रशासन की होगी। बैठक में कर्मचारी नेता रामकरन सिंह शाक्य, प्रमोद राजपूत, अनिल वाजपेई, आनंद शुक्ला, कलीम ईलाही, आकाश प्रताप सिंह, रामविलास यादव, बृजेश दुबे, महेंद्र सिंह यादव,सुरेन्द्र सिंह कुशवाह, प्रशांत गौड़, जयंत शुक्ला, गोविंद सिंह हेला, राधा रमण यादव (अध्यक्ष जसवंतनगर), कुलदीप (महामंत्री जसवंतनगर), दिनेश जसवंतनगर, ब्रजेश यादव (कोषाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ),अवनीश मिश्रा (अध्यक्ष सिंचाई संघ), पं देवदत्त पालीवाल, अनिल यादव, लवकुश यादव, विवेक यादव,राजू सिंघानिया, चंद्र किशोर, जितेन्द्र शाक्य, हसीन अख्तर, लईक अहमद, उपेन्द्र दुबे, वृजमोहन यादव, सतेन्द्र महेश्वरी, मु. सलीम, अमन कश्यप, शमशाद अहमद, अतुल प्रजापति, रवि पटेल , मु. सईद, मु.सादिक, श्रीमती मीरा यादव, श्रीमती कुसुम राठौर, शिव कुमार, शुशील जैन, मु.इमरान, आलोक दीक्षित, संतोष त्रिवेदी, अरविंद यादव, नीलू दुबे, सतीश यादव, दिलीप यादव, प्रशांत अर्जुन, जितेंद्र वाजपेई, नरेंद्र राजपूत, जय कुमार, सुरेन्द्र कुमार, मु. सादिक, नदीम अहमद, श्रवण वाजपेई, किशन प्रकाश, रामकिशन, निसार अहमद, देवेंद्र पाल, अश्वनी यादव, सिंटू शर्मा, विशाल यादव, विशाल कुमार, वृजेश कुमार, अनिल यादव-2 , अजय कुमार, राजकुमार सक्सेना, सहित पालिका के सैकड़ों कर्मचारी मौजूद रहे और बैठक में भारी संख्या में महिला सफाई कर्मचारी भी उपस्थित रही ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button